गूगल एडवर्ड्स कीवर्ड प्लानर टूल कैसे प्रयोग करें

इस ब्लॉग पोस्ट में आप ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जो एक नए ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आप इसे ध्यान से पढ़िएगा। ब्लॉगर्स अक्सर शिकायत करते हैं कि उनके ब्लॉग का ट्रैफिक नहीं बढ़ रहा है, वो भी इस पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आप एडवर्ड्स / गूगल कीवर्ड प्लानर टूल (Adwords / Google Keyword Planner Tool) का इस्तेमाल करना सीख पाएंगे।

किसी भी पोस्ट में कीवर्ड बहुत जरूरी है। अगर आप कीवर्ड प्लानिंग सही से करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कभी कम नहीं होगा। इसके लिए गूगल कीवर्ड प्लानर / Google Keyword Planner बहुत अच्छा है।

Google Keyword Planner Tool in Hindi

गूगल कीवर्ड प्लानर टूल क्या है?

कीवर्ड को समझने के लिए गूगल कीवर्ड प्लानर से अच्छा टूल नहीं है। इसकी सहायता से आप किसी ब्लॉग पोस्ट के लिए सही कीवर्ड चुनने में मदद मिलती है। साथ ही पीपीसी (पे-पर-क्लिक) भी बढ़ा सकते हैं। इस टूल का इस्तेमाल करके ये पता चलता है कि कौन सा कीवर्ड कितना सर्च किया जाता है। इस टूल का पूरा नाम गूगल कीवर्ड प्लानर टूल है।

गूगल न केवल आपनी अनन्य ब्लॉग पोस्ट पर बल्कि उसमें प्रयोग हुए कीवर्ड पर भी ध्यान देता है। किसी पोस्ट में कीवर्ड का इस्तेमाल करके उसकी रैंकिंग बढ़ायी जा सकती है। अक्सर लोग गूगल सर्च में टॉप पर लाने की बात करते हैं, जिसके लिए कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं।

नए ब्लॉगर्स को यह समझना जरूरी है कि हर पोस्ट को एसईओ फ्रैंडली बनाना जरूरी है। अगर आप इस काम में आलस या चूक करेंगे तो आपकी ब्लॉग सर्च इंजन परिणाम में नीचे खिसकती जाएगी। जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक नहीं बढ़ेगा।

Google Keyword Planner Tool Ke fayde

गूगल कीवर्ड प्लानर टूल के फायदे

– गूगल सर्च में सर्च किए जा रहे कीवर्ड देख सकते हैं।
– जाना जा सकता है कि कोई कीवर्ड किस महीने कितना सर्च किया गया।
– ट्रैफिक वाल्यूम से कीवर्ड का काम्पटीशन जाना जा सकता है। लो काम्पटीशन कीवर्ड का प्रयोग करना चाहिए।
– विश्वस्तर या सिर्फ भारत (ऐसे ही किसी भी देश) के लिए कीवर्ड की जरूरी जानकारी मिल जाती है।
– गूगल कीवर्ड प्लानर टूल बिल्कुल फ्री है।

Google Keyword Planner Tool Guide in Hindi

कीवर्ड प्लानर टूल कैसे प्रयोग करें

आपको गूगल ऐडवर्ड्स पर खाता बनाना होगा। जिसके लिए गूगल लॉगिन डीटेल प्रयोग किया जा सकता है।

1. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप SIGN IN या START USING KEYWORD PLANNER पर क्लिक करें। फिर अपने गूगल अकाउंट का ईमेल और पासवर्ड भरें। अगर आपके पास गूगल एकाउंट नहीं है तो एक नया खाता बना लें। फिर प्रयास करें।

Keyword planner tool homepage

2. साइन इन करते ही आपको वेलकम स्क्रीन पर Skip the guided setup लिखा दिखेगा। इस पर क्लिक कर दें।

Google AdWords welcome screen

3. अगले पेज पर आपसे ईमेल भरकर देश, टाइम जोन और मुद्रा (करेंसी) चुनें। Save and continue बटन पर क्लिक करें। इतना करके एडवर्ड्स खाता बन जाएगा।

Google AdWords mandatory fields

4. इसके बाद एडवर्ड्स कीवर्ड प्लानर का प्रयोग करें। यह आप नीचे दिखाए मीनू में मिल जाएगा।

Google Adwords keyword planner access

5. अगले पेज पर आप Find new keywords and get search volume data के अंदर तीन विकल्प देख पाएंगे। इन्हीं की मदद से आप ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड सर्च कर पाएंगे।

Adwords keyword planner search new keywords

6. पहला विकल्प Search for new keywords using a phrase, website or category का है। जो आपकी पोस्ट के लिए नया कीवर्ड बता देगा। कीवर्ड जानने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप नई फील्ड्स देख पाएंगे। जिसमें से आपको Your product or service वाली फ़ील्ड में आपको ब्लॉग पोस्ट का टाइटल या उसका प्रमुख शब्द भरना है। इसके बाद Targeting के अंदर सभी लोकेशन या देश, भाषा, गूगल और सर्च पार्टनर, और नेगेटिव कीवर्ड (वह शब्द जिस पर आप काम नहीं करना चाहते हैं) चुनना है। इसके बाद आप Get ideas बटन पर क्लिक कर दें।

Adwords keyword planner enter new keyword

Adwords keyword planner enter new keyword 2

7. अगले पेज पर आपके द्वारा भरे गए शब्द से जुड़े सर्च किए जा रहे कीवर्ड दिखाए जाएंगे। मुख्य रूप से आपको search terms, Avg. monthly searches और Competition पर ध्यान देना है। इसमें search term कीवर्ड है और Avg. monthly searches बताता है औसत एक महीने में वह शब्द कितनी बार खोजा गया है। अगर किसी कीवर्ड के आगे Competition वाले कॉलम में Low लिखा है, तो उस पर पोस्ट लिखने पर आप जल्दी सर्च में दिख जाएंगे।

Adwords keyword planner keyword research

Adwords keyword planner keyword research imp keywords

आपको अपनी हर पोस्ट इस तरह Google Keyword Planner Tool से कीवर्ड रिसर्च करके बनानी है। फिर देखिएगा ब्लॉग पर कैसे धड़ाधड़ ट्रैफ़िक आने लगेगा। इसके अलावा भी अन्य 5 कीवर्ड रिसर्च के टूल हैं। आप इन्हें भी जरूर देखें।

3 COMMENTS

  1. विनय जी, आपकी यह पोस्ट बहुत उपयोगी हैं। लेकिन मुझे एक बात नहीं समझ में आई हैं कि जिन शब्दों पर बीड्कम हैं जैसे यहां पर वीडियो पर 2.58 हैं वो उपयोग में लाना चाहिए या जिन शब्दों पर बीड ज्यादा हैं जैसे यहां पर यू ट्युब वीडियो पर 12.19 हैं वो उपयोग में लाना चाहिए? कृपया बताइएगा।

    • कम बिड पर ज़्यादा ट्रैफ़िक लाने वाले कीवर्ड्स को ज़्यादा बिड और कम ट्रैफ़िक लाने वाले कीवर्ड्स के साथ समझदारी से मिलाकर प्रयोग करने से ट्रैफिक और इनकम का चांस बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here