फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर – समीक्षा

आपका क्रिस्मस बहुत धूमधाम से बीता होगा और नये साल की तैयारियाँ भी चल रही होंगी। ये और ऐसे ही और मौके हम सबके लिए बहुत स्पेशल होते हैं। आज सभी के पास स्मार्टफोन हैं और हम सभी उनसे वीडियो रिकॉर्ड करते हैं। मेरे पास आप सभी के लिए बहुत अच्छी ख़बर है, अब आपको अपना वीडियो एडिट करने के लिए उसे कम्प्यूटर पर ट्रांसफ़र करने की कोई ज़रूरत नहीं है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा, एक बहुत ही अच्छा फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर मौजूद है। ये एंड्रॉयड एप है – फ़िल्मोरागो, जो बड़ी ही आसानी से आपके स्मार्टफ़ोन पर रिकॉर्ड किए गए वीडियो को झटपट एडिट करने में सक्षम है। इस फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर सबसे अच्छी बात है कि इसे प्रयोग करके एडिट किए गए वीडियो पर कोई वाटरमार्क नहीं होता है और आप इसे लाइफ़टाइम प्रयोग कर सकते हैं। इससे पहले एंड्रॉयड डिवाइस पर वीडियो एडिटिंग इतनी सरल नहीं थी। आप बिना कोई पेड सॉफ़्टवेयर ख़रीदे ही अपना वीडियो चंद मिनट में एडिट कर सकते हैं और अपने जीवन के हर लम्हे को डिजिटली और बेहतर बना सकते हैं। आज सोशल मीडिया का टाइम और इसलिए इस एंड्रॉयड एप में वीडियो एडिट करने के बाद आप उसे शेअर भी कर सकते हैं। इस एंड्रॉयड एप को आप कैसे प्रयोग कर सकते हैं इस बारे में जानने के लिए आप आगे पढ़ते रहिए…

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर के फ़ीचर्स

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर स्टार्ट

यूआइ डिज़ाइन

फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर फ़िल्मोरागो का इंटरफ़ेस बेहद सरल है और इसका यूआइ डिज़ाइन रेट्रो स्टाइल का है जो बेहद आकर्षक है। एडिटिंग के सभी ऑप्शन आपको सामने स्क्रीन पर ही दिख जाते हैं और आप एक क्लिक करके अगले ऑप्शन को चुन सकते हैं। इसका यूआइ डिज़ाइन अच्छा इसलिए है क्योंकि…

1. मीडिया चुनना – आप मीडिया फ़ाइल जैसे वीडियो और फोटो गैलरी, एल्बम, फेसबुक और इंस्टाग्राम से चुन सकते हैं।
2. वीडियो बनाना – आप एक थीम चुनकर, उसमें पसंद का संगीत, फ़िल्टर और शीर्षक जोड़ सकते हैं।
3. शेअर – आप वीडियो को अपनी गैलरी मे सहेज कर उसे सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, वीमियो, व्हाट्सएप, यूटूब और ईमेल पर शेअर कर सकते हैं।

एप की क्षमता और स्थायित्व

फ़िल्मोरागो एप की कार्य क्षमता और स्थायित्व सराहनीय है। मैंने इसे 1.5जीबी रैम वाले सैमसंग फोन पर इसे प्रयोग किया है, और इसकी परफ़ार्मेंस बहुत ही अच्छी है। एप बिल्कुल सही ढंग से काम करती है लेकिन आपको एडिटिंग के लिए वीडियो एड करने पर कुछ समय लगता है, जो कि आपके वीडियो के साइज़ पर आधारित होता है। बाकी सब कुछ गुणवत्तापूर्ण है।

कार्य प्रणाली

जब आप फ़िल्मोरागो एंड्रॉयड एप खोलते हैं यह आपसे वीडियो एड करने के लिए कहता है। आप वीडियो और फ़ोटो आप फोन गैलरी, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम से चुन सकते हैं। अगर आप वीडियो अपनी फोन गैलरी से चुनना चाह रहे हैं तो कैमरा आइकन को पर क्लिक कीजिए। इस आइकन पर वीडियो की संख्या भी दिखती है। आप जिन वीडियो को एड करना चाहते हैं उन पर बने टिक निशान पर क्लिक कीजिए और दाहिनी ओर ऊपर दिए NEXT आइकन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाइए। अब एडिटिंग के लिए वीडियो तैयार हो रहा है जिसकी प्रोग्रेस आपको दिखेगी। जैसे ही वीडियो प्रोसेसिंस के लिए तैयार होता है आपको दाहिनी और बायीं ओर वर्टीकल बार्स दिखती हैं।

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर वीडियो चुनें

दायीं तरफ़ थीम, म्यूज़िक, रेशिओ और एडिट टूल्स ऑप्शन हैं। इन पर क्लिक करके आप प्रत्येक विकल्प का उप विकल्प आपको बायीं ओर वर्टिकल बार पर या निचले हिस्से पर होरिज़ोनटल बार पर दिखेगा।

थीम्स – इसमें एक्समस, चैपलिन, लव, कॉन्सर्ट, चिल्ड्रेन और मिरर थीम हैं।

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर थीम्स

म्यूज़िक – इस एप के साथ आपको 25 कॉपी-फ्री म्यूज़िक मिलते हैं और आप लाइब्रेरी से भी संगीत एड कर सकते हैं।

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर संगीत

रेशिओ – आप 1:1 या 16:9 या कस्टम आस्पेक्ट रेशिओ प्रयोग कर सकते हैं।

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर रेशिओ

एडिट टूल्स – किसी भी अन्य फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर में इतने एडिट टूल्स नहीं हैं। इस एप में दिए गए विकल्प हैं – ट्रिम क्लिप, फ़िल्टर्स, ओवरलेज़, एलिमेंट्स, टाइटिल्स, ड्यूप्लिकेट, म्यूट, रोटेट और डिलीट। हर विकल्प में मौजूद उप-विकल्प आपके हर वीडियो को बहुत स्पेशल बना सकता है।

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर टूल्स

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर फ़िल्टर्स

आप फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर में मौजूद टूल्स और विकल्प आपके अनमोल क्षणों को हमेशा के लिए ख़ूबसूरती में संजो सकता है।

अंतिम निर्णय

संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि एंड्रॉयड डिवाइस पर यह सबसे अच्छा वीडियो एडिटर है, जो आपके हर अनमोल पल को और ख़ूबसूरत बनाता है ताकि आप उसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ कभी भी देख सकते हैं। अब तक जिन्होंने भी इसे ठीक ढंग से प्रयोग किया है वह अन्य लोगों भी इसे प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहन देता है। मुझे विश्वास है कि आप फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर को इंस्टाल करके प्रयोग करेंगे और अपने जीवन के हर पल को ख़ूबसूरती से सजायेंगे।

फ़िल्मोरागो फ्री एंड्रॉयड वीडियो एडिटर डाउनलोड कीजिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here