गेमिंग ब्लॉग कैसे शुरू करें? और एक सफल गेम ब्लॉगर कैसे बनें?

आजकल गेमिंग बहुत प्रचलित है और अगर आप गेमिंग के विषय पे ब्लॉग बनाते हैं तो आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है आपको एक अच्छा गेमिंग ब्लॉगर बनने के लिए कुछ कौशल सीखने पड़ सकते हैं जैसे कि ब्लॉग्गिंग के तकनीकी पहलुओं से परिचित होना और अपने लेखन कौशल में सुधार करना। इससे पहले कि आप ये सीखें कि गेमिंग ब्लॉग कैसे शुरू करें, आपको खुद से दो सवाल करने चाहिए। पहला ये कि क्या आप सच में गेमिंग के दीवाने हैं? और दूसरा सवाल ये की क्या आप लगातार गेमिंग की दुनिया के सभी समाचारो को पढ़ते हैं? अगर दोनों सवालोंं का जवाब हां है तो आपके लिए गेमिंग ब्लॉग विकसित करना उत्तम है!

Gaming Blog Kaise Shuru Kare

गेमिंग ब्लॉग कैसे शुरू करें?

चलो शुरू करते हैं! सब से पहले आपको एक योजना बनानी चाहिए जिस में आपको अपने ब्लॉग-डोमेन का नाम, उसका विषय, चर्चा करने के लिए मुद्दे, ब्लॉग को बनाने की वजह, आदि को शामिल करना आवश्यक है। योजना तैयार होने के बाद, आप डोमेन नाम और होस्टिंग सर्विस पर शोध करें। आप एक ऐसे नाम की तलाश करें जो आपके ब्लॉग के विषय के लिए उपयुक्त हो। अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग सर्विस, होस्टिंग प्लान, व डोमेन नाम खरीदकर वर्डप्रेस इनस्टॉल करें, और फिर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे कस्टमाइज़ करना शुरू करें। आप वर्डप्रेस को ही चुनें क्योंकि उनके द्वारा दिए जाने वाले थीम्स, कस्टमाइज़ेशन, प्लगिन्स बेमिसाल हैं।

एक सफल गेम ब्लॉगर कैसे बनें?

अगला काम गेमिंग ब्लॉग के लिए लिखना शुरू करना है जिसकी शुरुवात आप ब्लॉग और अपने बारे में जानकारी देते हुए कर सकते हैं। सदैव अपने पास ऐसी कुछ पोस्ट्स आवश्य रखें, जो पूर्ण रूप से प्रकाशित होने के लिए तैयार है, ताकि उनके बहाव में रूकावट न आये। चाहे वह काउंटरस्ट्राइक, पब जी, फीफा जैसी भारी ग्राफिक वाली गेम्स हों या ऑगमेंटेड रियलिटी गेम्स जैसे कि पोकेमॉन गो, इनग्रेड, और ज़ोम्बी गो, और चाहे फिर स्लॉट्स, पोकर, ब्लैकजैक जैसी कैसीनो गेम्स हों, आपको कभी भी लिखने के लिए विषयों की कमी होगी।

अपने गेम ब्लॉग का प्रमोशन कैसे करें?

सोशल मीडिया व अन्य मार्केटिंग तकनीकों के साथ नए रीडर्स को आकर्षित करने के लिए और मौजूदा वालो की रूचि बनाये रखने के लिए ब्लॉग पोस्ट्स का स्थिर प्रवाह होना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी एक रणनीति पर निर्भर मत रहिये नयी चीज़ें सीखते रहिये और उन्हें लागू करने का प्रयास जारी रखें। जैसे कि नयी गेम या फिर पुरानी गेम का नए वर्शन आते ही उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर उसे आपके ब्लॉग को पढ़ने वालो के लिए दिलचस्प तौर से पेश कीजिये। गेम्स के नए समाचार के बारे में इस तरह से लिखें कि ब्लॉग को पढ़ने वालो को समझ आए कि उनके लिए यह समाचार महत्वपूर्ण क्यों है और यह ख़बर उन्हें कैसे प्रभावित करेगी।

अपने परिवारजन और दोस्तों को अपने गेमिंग ब्लॉग के बारे में ज़रूर बताएं और उन्हें ब्लॉग देखने के लिए अवश्य कहें। गेस्ट ब्लॉगिंग के अवसरों की तलाश करें और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) सीखने का प्रयत्न करें। और हाँ, अपनी लिखने की व्यक्तिगत शैली को मत भूलना क्योंकि वही आपको भीड़ से अलग रहने में मदद करती है। हैप्पी ब्लॉग्गिंग! और याद रखिये, अच्छे लेख का आधार अच्छा अनुसंधान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here