गूगल पांडा और पेंग्विन पेनाल्टी को कैसे हटाएँ

अब तक आप गूगल सर्च इंजन पेनाल्टी के बारे में बहुत से जानने बाते पढ़ चुके हैं। आपने गूगल पांडा और पेंग्विन पेनाल्टी के बारे में ज़रूर सुना होगा। आइए इन दो महत्त्वपूर्ण पेनाल्टीज़ के बारे में जानकारी लेकर उनसे छुटकारा पाने के उपाय जानते हैं। ताकि आप सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त कर सकें और आपकी साइट पर अपार ट्रैफ़िक आए।

गूगल पांडा और पेंग्विन पेनाल्टी रिकवरी

गूगल पांडा और पेंग्विन पेनाल्टी रिकवरी टिप्स

अन्नैचुरल लिंक्स

पहले स्टेप में आपको अन्नैचुरल लिंक्स को पहचानना होता है। लिंक बिल्डिंग में बनाये गये लिंक्स तब अन्नैचुरल माने जाते हैं –

  1. अगर वो फ़ोरम प्रोफ़ाइल के लिंक्स हों
  2. अगर वो नाम के अलावा किसी और एंकर टेक्स्ट वाले ब्लॉग कमेंट्स हों। जैसे – यदि मेरा नाम विनय प्रजापति है और मैं यदि कहीं पर कमेंट करता हूँ तो मेरे नाम पर क्लिक करने पर आप मेरी साइट तक आते हैं। इसकी जगह यदि आप नाम बदल बदलकर उल्टे सीधे नाम बनाकर बैकलिंक्स प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे गूगल इसके लिए आप पर पेनाल्टी लगा सकता है।
  3. यदि आपकी ब्लॉग पोस्ट में व्याकरण त्रुटियाँ हैं या आप बार-बार उल्ट-फेर कर वही लेख विभिन्न जगहों पर प्रकाशित कर रहे हैं तो भी गूगल इसे सही नहीं मानता है।
  4. यदि आप ऐसी साइटों से बैकलिंक्स प्राप्त कर रहे हैं जो सिर्फ़ इसी उद्देश्य के लिए बनायी गयी हैं और वह सच में कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं हैं तो भी आप नुकसान उठा सकते हैं।

पेनाल्टी रिकवरी –

आपको ऐसे सभी लिंक्स की लिस्ट बनाकर उन्हें पेनाल्टी लगने से पहले हटा देने की आवश्यकता है।

त्रुटिपूर्ण और सस्ती ब्लॉग सामग्री

यदि आपके ब्लॉग पर चोरी की पोस्टें और उनमें गूगल सर्च से ली गयी फ़ोटोज़ हैं। तो इस प्रकार की सामग्री को गूगल एल्गोरिद्म सस्ती सामग्री के रूप में चिह्नित कर उस पर पेनाल्टी लगाती ही लगाती हैं। इसके अलावा अगर आप पोस्ट लिखते समय व्याकरण सम्बंधित त्रुटियाँ करते हैं तो यह बात भी सर्च इंजन बॉट्स को पसंद नहीं है वो आपके ब्लॉग को कम महत्व का चिह्नित कर उसे सर्च इंजन में नीचे धकेल सकते हैं।

पेनाल्टी रिकवरी –

यदि आपके ब्लॉग पर भी ऐसी सामग्री / कंटेंट मौजूद है तो आपके पास दो ही रास्ते हैं –

  1. दुबारा से कंटेंट तैयार कीजिए
  2. उन्हें साइट से हटा दीजिए

गूगल पेंग्विन पेनाल्टी

ख़राब लिंक्स की वजह से पेंग्विन पेनाल्टी लगायी जाती है। इस पेनाल्टी को हटाने के लिए आपको आगे दी गयी बातों का ध्यान रखना होगा –

  1. किसी प्रकार के अन्नैचुरल लिंक्स को हटाइए
  2. कम रैंक वाले लिंक्स को भी हटाइए
  3. अच्छे से अच्छे ब्लॉग और साइट से बैकलिंक प्राप्त करने की कोशिश कीजिए

गूगल पांडा पेनाल्टी

सस्ते और चोरी किये हुए कंटेंट की वजह से पांडा पेनाल्टी लगायी जाती है। इसके लिए आवश्यक है कि आप आगे दिये गये बिंदुओं पर अवश्य ही ध्यान दें –

  1. सस्ते और चोरी किए हुए कंटेंट को साइट से हटा दीजिए
  2. हर पोस्ट के लिए नये मेटा टैग्स और पोस्ट टाइटल बनाइए
  3. अपनी हर पोस्ट को व्याकरण की दृष्टि से जाँचिए और आवश्यक सुधार कीजिए
  4. यदि आप किसी अनचाही साइट का लिंक प्रयोग कर रहे हैं तो अवश्य ही उस पर “Nofollow” टैग प्रयोग कीजिए

ध्यान दें – पांडा और पेंग्विन पेनाल्टी को सफलता पूर्वक हटाने के लिए आपको तब तक इंतज़ार करना होता है जब तक कि वे दुबारा रन न की जाएँ। इसलिए आपको जल्द ही जल्द ही अपने ब्लॉग व साइट में उचित बदलाव करके तैयार रहना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here