Media.net क्या है? मीडिया नेट से पैसे कैसे कमाएं?

ब्लॉगिंग और ऑनलाइन कमाई करने की दुनिया में आपने Google AdSense विज्ञापन के बारे में बहुत सुना होगा। आज हम आपको Media.net Ad Network की जानकारी देने वाले हैं। जो आपके लिए आमदनी का एक अच्छा साधन बन सकता है। आइए Media.net Review करते हैं।

Media.net Kya Hai?

मीडिया नेट क्या है ?

Media.net एक Contextual Advertising and Programmatic Platform है जिसे Yahoo! Bing Ad Network के नाम से भी जाना जाता है। यह best google adsense alternatives में से एक है। इस ऐड नेटवर्क के ज़रिए आप ऐडसेंस की तरह ही पैसे कमा सकते हैं। Media.net company की सारी जानकारी पाने के लिए आप पोस्ट को आख़िर तक पढ़ें।

Media.net Review - Media.net Se Paise Kaise Kamaye

AdSense Vs Media.net

ऐडसेंस बनाम मीडिया नेट

ऐड नेटवर्क की दुनिया में Media.net एक जाना माना नाम है जिससे हर महीने कई ब्लॉगर्स लाखों रुपये की आमदनी करते हैं। Google AdSense की तरह आप मीडिया नेट के Contextual Ads अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस एप्रूव न होने पर आप इसे दूसरे बड़े ऐड नेटवर्क के रूप में अपना सकते हैं जैसा कि आज बहुत से ब्लॉगर्स और वेब मास्टर्स कर रहे हैं।

गूगल ऐडसेंस एप्रूवल मिलना बहुत कठिन तो नहीं है लेकिन कई बार लोगों को महीनों तक इंतिज़ार करना पड़ सकता है। गूगल ऐडसेंस पहले अकाउंट लेवल एक्शन जल्दी ले लेता था जिससे आपकी ज़रा सी लापरवाही आपकी आमदनी को ख़त्म कर सकती थी। आज गूगल ऐडसेंस एकाउंट लेवल एक्शन लेने की बजाय पेज लेवल एक्शन लेने लगा है लेकिन फिर भी आपको Media.net के बारे में जानकारी रखनी चाहिए और इसपर भी एकाउंट एप्रूव करा लेना चाहिए। ताकि जब ज़रूरत हो तो आप ऐडसेंस की जगह Media.net ads का प्रयोग कर सकें।

Contextual Ads क्या हैं?

आगे बढ़ने से पहले आपको Contextual Ads को समझ लेना चाहिए। इस प्रकार के विज्ञापन आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट के कीवर्ड को समझकर विज्ञापन दिखाते हैं यानि अगर आप वेब होस्टिंग के बारे में लिख रहे हैं तो अधिकतर वेब होस्टिंग या उससे संबंधित विज्ञापन दिखाए जाएंगे। इसलिए अगर आपको ब्लॉग और Media.net ads से ज़्यादा से ज़्यादा आमदनी करनी है तो आप अधिक सर्च किए जाने वाले कीवर्ड के साथ उन कीवर्ड्स को चुनें जिन पर CPC या CPM ज़्यादा मिल सके।

Media.net Ad Network की जानकारी

1. Contextual Ads

आप ब्लॉग पर जैसा कंटेंट प्रकाशित करेंगे मीडिया नेट वैसे ही विज्ञापन दिखाएगा। इसलिए अपने ब्लॉगिंग नीश को ध्यान से चुनें।

2. Mobile Ads

आज मोबाइल और इंटरनेट का ज़माना है लगभग 70% लोग मोबाइल से ही इंटरनेट चलाना पसंद करते हैं इसलिए आपकी साइट पर विज्ञापन भी मोबाइल फ्रेंडली होने चाहिए। इसलिए मीडिया नेट मोबाइल डिवाइसेज पर मोबाइल विज्ञापन दिखाता करता है जिससे बढ़िया यूज़र एक्स्पीरिएंस मिले।

3. Website Approval

Media.net पर आपको हर नई वेबसाइट के लिए अनुमति लेनी होगी। वह आपकी वेबसाइट को रिव्यू करके एप्रूव या रिजेक्ट कर सकते हैं। लेकिन एडसेंस की तरह ही आप कितनी भी वेबसाइटों के लिए एप्रूवल मांग सकते हैं।

4. Ads Customization

आप नए Ad units बनाकर उन्हें अपनी ब्लॉग थीम के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इस तरह की ऑप्टिमाइज़ेशन से आपको अधिक से अधिक पैसे कमाने का मौका मिलता है।

5. Dedicated Account Manager

Media.net कुछ ऐसे ख़ास Ad networks में से एक जो आपको डेडीकेटेड अकाउंट मैनेजर देता है। आप इनसे Ads set up करने संबंधित सहायता ईमेल या फोन से मांग सकते हैं। यह समय समय पर खुद भी आपसे फीडबैक लेते रहते हैं।

Media.net Account बनाने से पहले जानें

Media.net विज्ञापन दिखाने के लिए आपको उनकी साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। Media.net company आवेदन को रिव्यू करती है। आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि मीडिया नेट सभी भाषाओं और देशों के ट्रैफिक के लिए काम नहीं करता है। यह प्रमुख रूप से अंग्रेजी और अमेरिका, कनाडा और यूरोप से ट्रैफ़िक पाने वाले ब्लॉग को चुनना पसंद करते हैं। लेकिन हिंदी साइट पर विज्ञापन भी मिल सकता है। मुझे एक हिंदी साइट के लिए विज्ञापन मिल चुका है। लेकिन मेरी पहली साइट जो एप्रूव हुई थी वो एक अंग्रेजी साइट थी फिर हिंदी साइट जिस पर अमेरिका से ट्रैफिक अधिक था उस पर भी विज्ञापन दिखाने की अनुमति मिल गई थी। जिससे अच्छी कमाई होनी शुरु हुई।

मीडिया नेट आपके ब्लॉग पर प्रकाशित कंटेंट, उसकी गुणवत्ता और ब्लॉग ट्रैफिक को ध्यान में रखकर विज्ञापन देता है। इसलिए इसके लिए पहले से तैयारी रखें तभी आवेदन करें।

Media.net Account कैसे बनाएं?

सबसे पहले आपको Media.net की वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट, फोन नम्बर और ईमेल पता भरकर इंविटेशन प्राप्त करना होगा। जब आपको इंविटेशन मिल जाए तो अपना सभी जानकारी सही सही भर दें। फिर आपको अकाउंट एप्रूवल मिल जाएगा जिसकी जानकारी आपका अकाउंट मैनेजर आपको देगा। इसके बाद अपनी Media.net पर Login कर सकते हैं। इसके बाद आप नए ऐड यूनिट बनाकर अपनी वेबसाइट थीम के अनुसार ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर कमाई शुरु कर सकते हैं।

अगर आप अपनी दूसरी किसी वेबसाइट के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं तो उसका विकल्प भी आपको मीडिया नेट डैशबोर्ड पर मिल जाएगा। मीडिया नेट का अकाउंट मैनेजर इसमें आपकी पूरी सहायता करता है। लेकिन ध्यान रखें वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट और ट्रैफिक होना बहुत ज़रूरी है। बेवजह आवेदन करके अपना समय नष्ट न करें वरना वेबसाइट रिजेक्ट हो जाएगी।

अब आपको Media.net kya hai यह किसी से पूछने की ज़रूरत नहीं है। अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

1 COMMENT

  1. क्या हिंदी ब्लॉग में इसके एड्स लगा सकते है। मैंने हिंदी में नया ब्लॉग शुरु किया है अगर कोई कमी है मेरे ब्लॉग में तो जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here