SEO प्रक्रिया में Infographics का उपयोग कैसे करें

दोस्तों, आज हम बात करेंगे कैसे Infographics की मदद से आप SEO कर सकते है | पहले  हम बात करते है Infographics क्या होता है? जानकारी या Data को chart or diagram रूप में दिखाना infographic कहलाता है ।

आपको बता दे की पिछले कुछ वर्षों में, infographics ने internet पर बहुत लोकप्रियता हासिल की है, खासकर Facebook, twitter और Pinterest जैसे Social media sites पर। कुछ लोगो ने infographics के बारे में क्या कहा है की  – infographics आपके business के बारे में जागरूकता फैलाने और social shares को बढ़ाने के लिए एक अच्छा माध्यम बने रहे हैं।

create infographic uses

Infographics के माध्यम से Target audience तक जल्दी और आसानी से जानकारी देने में उनकी सफलता के कारण, कई कंपनियां और groups, infographics में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। एक अच्छा infographics वास्तव में website पर बड़ी संख्या में unique traffic उत्पन्न कर सकता है।

क्या आप अपने marketing प्रयासों में infographics का उपयोग करने के बारे में सोच रहे है? जानें कि कैसे Infographics और SEO एक साथ काम करते हैं |

क्या आप infographics के लिए नए हैं? खैर, एक infographics ऐसा कुछ है जो एक boring या tough विषय को मनोरंजक अनुभव में बदल सकता है। Graphic image रूप में data या जानकारी पेश करने के लिए digital marketing में यह सबसे प्रभावी तरीका है।

Make it Unqiue – एक प्रभावी infographic design करने के लिए, इसे एक unqiue touch देकर इसे आकर्षक बनाना आवश्यक है। एक unique design निश्चित रूप से आपके target audience का ध्यान आकर्षित करेगा। सामान्य bar graph या chart में आश्चर्यजनक चीज़ों का उपयोग करना या जानकारी को दिलचस्प तरीके से पेश करना निश्चित रूप से आपके दर्शकों के हित को आकर्षित करेगा।

अपना संदेश Bold और Creative रखें अपना मुख्य संदेश बोल्ड और creative रखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप अपने संदेश के अर्थ को सबसे रचनात्मक तरीके से ज़ोर देने के लिए कुछ शब्दों या अक्षरों के स्थान पर विभिन्न images या shapes का उपयोग कर सकते हैं।

ज्यादा information के साथ अपने दर्शकों पर बोझ ना बनाये हमेशा याद रखें, एक बार में बहुत अधिक जानकारी के साथ दृश्य को ख़राब न करें। आपके दर्शक रुचि खो देंगे। छवियों या डिज़ाइनों का अच्छा उपयोग और पृष्ठभूमि में बहुत से रंग आपके data को समझने में कठोर बना सकते हैं। infographic का बिंदु डेटा को समझना आसान बनाना है। आज की व्यस्त दुनिया में, लोग छोटी, सरल जानकारी को देखना और पढ़ना चाहते हैं | बड़ी और ज्यादा लिखी inforgrahics उन्हें bore कर सकती  हैं।

अपना text कम से कम रखें शब्दों से भरा एक पृष्ठ आपके दर्शकों को दूर कर सकता है। इसलिए, शब्दों के न्यूनतम उपयोग के साथ अपने infographic सरल रखना सुनिश्चित करें। हालांकि, यह जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है जो आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें दिलचस्प जानकारी देता है।

Add Share Buttons – अपने संदेश को बड़ी संख्या में audience तक पहुंचने के लिए, साझा करना बटन प्रदान करना आवश्यक है जो लोगों को अपने दोस्तों के साथ जानकारी share करने की अनुमति देता है। Facebook, twitter, Pinterest, Google+ और email contact सूची कुछ स्रोत हैं जिनके माध्यम से आप दुनिया भर में अपना संदेश प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले बटन उपयोग करने में आसान हैं और बहुत जटिल नहीं हैं।जो लोगो को आसानी से Information शेयर करने देने में समर्थ होगा | SEO की process के लिए infographics का इस्तेमाल बहुत ही जरुरी है और infographics का submission link building का अहम् हिस्सा है|

Infographics अपने आप में बहुत ही powerful medium है जो brand awareness को बढ़ने में मदद करता है|

वैसे तो online कई infographic tools उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से infographic तैयार कर सकते है|  तो दोस्तों infographic बनाये और अपनी अलग पहचान बनाये |

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here