टॉप 10 हिन्दी ब्लॉगर – साल 2009

Alexa Rank यानि आपके ब्लॉग/साइट पर आ रहे नियमित ट्रैफ़िक का मापदंड। जितनी कम रैंक उतना ज़्यादा बार आपका ब्लॉग देखा जा रहा है। हिन्दी ब्लॉगिंग में महज़ 20 या अधिक का समूह बनाकर टिप्पणियाँ पाना जहाँ तक उस्तादी माना जा रहा है वहीं अंग्रेजी ब्लॉगर अलेक्सा रैंक की ओर भी ध्यान दे रहें क्योंकि वह विज्ञापनों से कमाई करना चाहते हैं। जिस साइट पर जितने ज़्यादा पाठक उतनी विज्ञापनों से कमाई ऐसा ही माना जाता रहा है। हिंदी ब्लॉगरों की एलेक्सा रैंक में क्या स्थिति है, इसके लिए टॉप 10 हिन्दी ब्लॉगर 2009 पोस्ट तैयार की गयी।

टॉप 10 हिन्दी ब्लॉगर - 2009

एलेक्सा रैंक का संक्षिप्त परिचय

एलेक्सा रैंक एक लाख(1,00,000) के भीतर हो तो क्या कहने, बस समझ लीजिए मज़ा ही आ जाता है। अब हममें से बहुत से हिंदी ब्लॉगर कहते हैं कि कमाई क्यों? चलिए सरल सा उत्तर दे दूँ कि यह कमाई आपकी जेब के लिए नहीं है ऐसा मान लीजिए और अपने डोमेन और वेब स्पेस के ख़र्चे का विचार कीजिए। आप लगभग 5,000 रूपये में एक अच्छा ब्लॉग होस्ट कर सकते हैं और एक साल में किसी ब्लॉग से 10,000 रूपये तक कमाना कोई बड़ी बात नहीं है|

बहुत दिनों से Alexa Rank और हिन्दी ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगस को देखकर आश्चर्य हुआ कि जिस ब्लॉग का Alexa Traffic 20 लाख के आस-पास है उस पर 50-100 टिप्पणियाँ सिर्फ़ ग्रुप ब्लॉंगिंग या दूसरे ब्लॉगरों के ब्लॉग पर टिप्पणियाँ छोड़ने से आ रहीं हैं, जो महज़ कि एक रस्म ही है हम सभी ऐसा मानते आ रहे हैं और यह मुद्दा काफ़ी ज्वलंत रहा है।

टॉप 10 हिन्दी ब्लॉगर मानक

जो ब्लॉगर अच्छा लिख रहे हैं उनके ब्लॉग का ट्रैफ़िक अच्छा ख़ासा है अर्थात उनके ब्लॉग की Alexa Rank अधिक है। हम विश्लेष्ण के लिए सिर्फ़ blogspot.com वाले चिट्ठों का प्रयोग कर रहे हैं। जिनमें सेल्फ़ होस्टेड ब्लॉगरों को छोड़ दिया गया है क्योंकि अधिकतर वर्डप्रेस पर हैं और उनके लिए Alexa Traffic पाने के उन्नत तरीक़े उपलब्ध हैं। अत: उन चिट्ठों की बात कर रहे हैं जो स्वयं ही अलेक्सा ट्रैफिक पा रहे हैं।

टॉप 10 हिन्दी ब्लॉगर

टॉप 10 हिन्दी ब्लॉगर

पहला चिट्ठा है: हिन्दयुग्म (http://www.hindyugm.com)
यह आठ ब्लॉगों का समूह और इसका सारा ट्रैफ़िक इन आठ ब्लॉगों का सामूहिक परिणाम है।

दूसरा चिट्ठा है: सांइस ब्लॉगर असोसिएसन आफ़ इंडिया (http://sciblogindia.blogspot.com)
यह ब्लॉग 20 दिसम्बर 2008 को प्रारम्भ हुआ था और इसने आज 6 महीनों से कम समय में अपने पाठकों के मन में एक अलग जगह बना ली है। यह ब्लॉग वैज्ञानिक विचार धारा और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को जन-जन तक पहुँचा रहा है। यह चिट्ठा चर्चित ब्लॉगरों की एक मंडली चलाती है। जिनके नाम आपका ब्लॉग पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

तीसरा चिट्ठा है: चिट्ठा चर्चा (http://chitthacharcha.blogspot.com)
यह ब्लॉग बड़ा रोचक है और इसने लोगों की नब्ज़ पकड़ रखी है यानि नये पुराने दोस्तों की प्रशंसा इस ब्लॉग का उद्देश्य रहा है। यह चिट्ठा भी चर्चित ब्लॉगरों की एक मंडली चलाती है। जिनके नाम आपका ब्लॉग पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

चौथा चिट्ठा है: हिन्दी ब्लॉग टिप्स (http://tips-hindi.blogspot.com)
यह चिट्ठा ब्लॉगर-सेवा को नि: शुल्क समर्पित है। आशीष खंडेलवाल महोदय इसे चलाते हैं, लगभग साल भर हुआ है। यह ब्लॉग बहुत छोटी-2 जानकारियों को भी महत्वपूर्ण मानते हुए उनकी जानकारी प्रदान करता है। मुझे इसकी यही विशेषता अच्छी लगती है।

पाँचवा चिट्ठा है: तस्लीम (http://tasliim.blogspot.com)
छठा चिट्ठा है: गुलाबी कोंपलें http://pinkbuds.blogspot.com)
सातवाँ चिट्ठा है: चाँद, बादल और शाम http://vinayprajapati.com)
आठवाँ चिट्ठा है: तकनीक द्रष्टा (https://taknikdrashta.com)
नौवाँ चिट्ठा है: रवि रतलामी का हिन्दी ब्लॉग (http://raviratlami.blogspot.com)
दसवाँ चिट्ठा है: विकास का ब्लॉग (http://vikashkablog.blogspot.com)

Note: यदि आपका चिट्ठा इस लिस्ट शामिल हो सकता है तो मुझे सूचित कर दें मैं उचित बदलाव कर दूँगा।
नोट: इस पोस्ट का उद्देश्य किसी ब्लॉग को कम आँकने का नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here