वर्डप्रेस ब्लॉग में गूगल एनालिटिक्स कैसे जोड़ें

WordPress mein Google Analytics Use karna– सिर्फ़ ब्लॉग पर पाठकों की चहल-पहल जानने के लिए आंकड़े जमा किए तो ब्लॉगिंग में मज़ा कम हो जाता है। शुरु शुरु में बस ब्लॉग विजिटर्स की संख्या देखकर ही दिल ख़ुश हो जाता है। लेकिन जनाब ठहरिए, एक ब्लॉग के आंकड़े सिर्फ़ दिल बहलाने के लिए नहीं होते हैं। इनमें कई ऐसे राज़ छुपे होते हैं जो ब्लॉगिंग की दुनिया में आपकी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं।

आपने अभी कल से ब्लॉग शुरु किया हो या कई सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हों, आपको ब्लॉग पर एक एनालिटिक्स टूल चाहिए जो ब्लॉग ट्रैफ़िक (Blog traffic) के आंकड़े (Stats) दिखाने के साथ-साथ उसका विश्लेषण (Analysis) भी कर सके।

आपने अब तक सीखा-

  1. कैसे वर्डप्रेस इंस्टाल करके ब्लॉग बनाएं
  2. वर्डप्रेस इंस्टाल करने के बाद 10 जरूरी सेटिंग्स करें

वैसे तो आज बहुत सारे एनालिटिक्स टूल्स (Analytics Tools) मौजूद हैं, लेकिन वो गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) ही है जिससे आपको सबसे ज़्यादा फ़ायदा हो सकता है। इस पोस्ट में आप वर्डप्रेस साइट में गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग आईडी लगाना सीखेंगे।

वर्डप्रेस साइट में गूगल एनालिटिक्स को लगाना बेहद आसान है। कोई ग़ैर टेक्निकल ब्लॉगर (Non-technical blogger) भी इस काम को बड़ी आसानी से कर सकता है।

WordPress par Google Analytics Setup in Hindi

Google Analytics Account Kaise Banaye

गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बनाएं

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Google Analytics Setup करने के बारे में चर्चा करते हैं। आप इसी विधि को दूसरी वेबसाइटों पर भी प्रयोग कर पाएंगे। अगर आपने अभी तक गूगल एनालिटिक्स में अपनी साइट को नहीं जोड़ा है तो आपको काम यहीं से शुरु करना है। इसके लिए आपका Google Email और Password काम आता है। अगर आपके पास Google Account नहीं है तो आप Free में बना सकते हैं।

गूगल अकाउंट बनाकर गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में लॉग इन करें। शुरुआत बाईं ओर नीचे दिए “ADMIN” Tab से करनी है। इसके बाद “ACCOUNT” को चुनना है और फिर “Create New Property” पर Click करना है।

Google Analytics Admin Account Property गूगल एनालिटिक्स एडमिन अकाउंट प्रापर्टी

अगले पेज पर आपसे वेबसाइट की जानकारी पूछी जाएगी। जिसे भरने के बाद आपको ट्रैकिंग कोड दी जाएगी। नीचे दिए गए उदाहरण चित्र को देखें।

Google Analytics Property Website गूगल एनालिटिक्स प्रापर्टी वेबसाइट

नीचे “Get Tracking ID” बटन को क्लिक करके आपको एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड मिल जाएगा।

Google Analytics Tag Manager Tracking ID गूगल एनालिटिक्स टैग मैनेजर ट्रैकिंग आईडी

अब इस पोस्ट में आपको वह जानकारी मिलेगी, जिसे पढ़ने के लिए आप आए हैं। यानि वर्डप्रेस साइट में गूगल एनालिटिक्स कोड जोड़ने की जानकारी मिलेगी। आइए आगे बढ़ते हैं।

WordPress mein Google Analytics Setup Karna

वर्डप्रेस में गूगल एनालिटिक्स से जोड़ने के तरीके

बहुत से तरीकों से वर्डप्रेस में गूगल एनालिटिक्स कोड जोड़ा जा सकता है। आपके लिए जो भी तरीका आसान है, आप वही इस्तेमाल करें।

1. वर्डप्रेस थीम ऑप्शन | WordPress Theme Option

सबसे पहले देखना होगा कि आप जिस वर्डप्रेस थीम को प्रयोग कर रहे हैं उसमें गूगल एनालिटिक्स कोड जोड़ने का ऑप्शन है या नहीं। आप बहुत से ब्लॉगर्स प्रीमियम वर्डप्रेस थीम प्रयोग कर रहे हैं। TagDiv की Newspaper, Better-Studio की Publisher और Tie Lab की Jannah आदि कुछ ख़ास लोक प्रिय थीम्स हैं। इसके अलावा कुछ ब्लॉगर TagDiv की Free WordPress Theme IonMag प्रयोग करते हैं। मैंने बस कुछ पापुलर थीम्स के नाम लिए हैं, इसके अलावा भी बहुत सी बढ़िया वर्डप्रेस थीम्स हैं।

Tagdiv Newspaper Google Analytics option

बताई गई सभी वर्डप्रेस थीम में आपको एनालिटिक्स कोड जोड़ने का विकल्प दिया है। आपको केवल थीम पैनल पर जाना है और एनालिटिक्स कोड डालने का विकल्प देखना है। जहाँ एनालिटिक्स कोड डालने का बॉक्स दिखे वहीं एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड पेस्ट करके सेटिंग सेव कर दें।

इसके अलावा बहुत Theme Header और Footer में Custom Code जो‌ड़ने का Option देती हैं। बस आप अपने थीम पैनल को खंगाल डालिए। इसके बाद आप बड़ी आसानी से WordPress mein Google Analytics Code जोड़ पाएंगे।

2. गूगल टैग मैनेजर | Google Tag Manager

यह बिल्कुल फ्री है और आप इसमें अपने ब्लॉग के सभी टैग एक जगह से प्रबंधित कर सकते हैं। जिन्हें ब्लॉगिंग में आगे बढ़ना हैं उन्हें इसका ही प्रयोग करना चाहिए।

इसे सेटअप करना बहुत आसान है और भविष्य में टैग प्रबंधित करने की चिंता भी ख़त्म हो जाती है। भई, इस काम में आपको सिर्फ़ 5 से 6 मिनट ही लगेंगे। गूगल टैग मैनेजर सेटअप करना सीखें।

3. वर्डप्रेस एनालिटिक्स प्लगिन | WordPress Analytics Plugin

वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर आप नए प्लगिन को इंस्टाल करने के ऑप्शन पर जाएं। वहां आपको सर्च बार में “गूगल एनालिटिक्स” सर्च करना है। कई सारे एनालिटिक्स प्लगिन मिल जाएंगे। लेकिन उनमें से “Google Analytics Dashboard for WP (GADWP)” नाम का प्लगिन बहुत ही अच्छा है। आपको इसे ही इंस्टाल करना है। यह फ्री है और इसके डैशबोर्ड को देखकर आप इसे दूसरों को भी रिकमेंड करेंगे। दूसरे कई वर्डप्रेस एनालिटिक्स प्लगिन की तुलना में इसमें ब्लॉग के आंकड़े देखना बहुत आसान है।

Google Analytics Dashboard for WP

इस प्लगिन को इंस्टाल करके एक्टिवेट करें और आपने एनालिटिक्स अकाउंट को इससे बेझिझक जोड़ दें।

इसके बाद वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर आपको एनालिटिक्स विजेट दिखेगा जिसमें आप ब्लॉग के आंकड़े दिखाई देंगे। एक ड्राप डाउन दिखेगा, जिसमें से विकल्प चुनकर आप बहुत आंकड़ों को एनालाइज़ कर पाएंगे।

आपने वर्डप्रेस में गूगल एनालिटिक्स जोड़ने के लिए किस तरीके का प्रयोग किया मुझे बताएं। यह भी शेअर करें कि आपकी नजर में कौन सा ट्रैकिंग टूल बढ़िया है। पोस्ट को सोशल मीडिया पर फ्रेंड के साथ शेअर कर मत भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here